धूम्रपान और शराब का सेवन कैसे बढ़ावा सेठा है रक्त कैंसर को, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 11, 2024

मुंबई, 11 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   रक्त कैंसर या हेमटोलॉजिक कैंसर, लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और मल्टीपल मायलोमा सहित कई प्रकार के होते हैं, और अस्थि मज्जा और लसीका तंत्र जैसे रक्त बनाने वाले ऊतकों में उत्पन्न होते हैं। ये कैंसर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई बड़ी चुनौतियां सामने आती हैं।

न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के ल्यूकेमिया विशेषज्ञ, एमडी, पीएचडी, डॉ. राजित के रामपाल कहते हैं, "धूम्रपान और शराब का सेवन रक्त कैंसर के विकास के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं। सिगरेट में कई कार्सिनोजेनिक रसायन होते हैं, शोध से पता चलता है कि लगभग 20 प्रतिशत तीव्र माइलॉयड ल्यूकेमिया (एएमएल) के मामले धूम्रपान से जुड़े हैं।

तम्बाकू में मौजूद हानिकारक पदार्थ डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं या बदल सकते हैं, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और कैंसर कोशिकाओं के अनियंत्रित विकास के लिए यह अधिक संवेदनशील हो जाता है। यह डीएनए क्षति उत्परिवर्तन को जन्म दे सकती है जिसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है, जिससे कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसी तरह, अत्यधिक शराब का सेवन अस्थि मज्जा की नई कोशिकाओं का उत्पादन करने की क्षमता को बाधित कर सकता है, जिससे शरीर की स्वस्थ रक्त कोशिका गिनती को बनाए रखने की क्षमता और भी जटिल हो जाती है।

शराब प्रतिरक्षा प्रणाली में कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य को भी बाधित कर सकती है, जिससे शरीर के लिए संक्रमण और कैंसर सहित बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है।

धूम्रपान और शराब का सेवन कम करने या खत्म करने से, व्यक्ति रक्त कैंसर के विकास के अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। डॉ. रामपाल कहते हैं, "जिन लोगों को पहले से ही कैंसर है, उनके लिए इन आदतों को छोड़ने से उपचार के परिणाम और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।"


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.